Online साइट्स बजा रही Direct Selling फर्मों का बैंड।
नई दिल्ली । ऑनलाइन रिटेलर्स ने डायरेक्ट सेलिंग फर्मों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। Amway, Tupperware और Oriflame ने Snap Deal , Filpkart , फ्लिपकार्ट और ईबे eBay सहित कई ई-कॉमर्स साइट्स को नोटिस भेजकर उन्हें अपने प्रॉडक्ट बेचने से मना किया है। इन तीनों कंपनियों के प्रॉडक्ट्स बेचने वाले मर्चेंडाइज न सिर्फ इन पर 40 फीसदी तक डिस्काउंट दे रहे हैं बल्कि डायरेक्ट सेल्स डिस्ट्रीब्यूटर मॉडल पर करारी चोट भी कर रहे हैं।
डायरेक्ट सेलिंग मॉडल में ट्रेडिशनल रिटेल आउटलेट्स के जरिये प्रॉडक्ट नहीं बेचे जाते हैं। इसमें कंपनियां डिस्ट्रीब्यूटर हायर करती हैं, जो सीधे कस्टमर को प्रॉडक्ट्स बेचते हैं। लेकिन कई बार डिस्ट्रीब्यूटर बिना बिका स्टॉक ई-कॉमर्स साइट्स को बेच देते हैं। कंपनियां अब ऐसे डिस्ट्रीब्यूटर्स का पता लगाने उन्हें सजा देने की तैयारी में हैं।
कॉस्मेटिक्स एंड पर्सनल ग्रूमिंग प्रॉडक्ट्स बनाने वाली ओरिफ्लेम के डायरेक्टर (कॉरपोरेट अफेयर्स) विवेक कटोच ने कहा, 'ओरिफ्लेम के प्रॉडक्ट्स किसी अनअथॉराइज्ड व्यक्ति या एंटिटी के जरिये बेचने के अनुमति नहीं है। बगैर इजाजत हमारे प्रॉडक्ट्स बेचने की वजह से हमने इन ई-कॉमर्स कंपनियों को नोटिस भेजा है। इन साइट्स पर हमारे प्रॉडक्ट बेचकर न सिर्फ डिस्ट्रीब्यूटर गड़बड़ी कर रहे हैं बल्कि हमारे डायरेक्ट सेलिंग का मकसद भी प्रभावित हो रहा है।' कटोच ने कहा कि एक कंज्यूमर के लिहाज से देखें तो कुछ प्रॉडक्ट के इस्तेमाल से पहले कुछ सुझाव की जरूरत है, जो ऑनलाइन सेल्स में देना मुमकिन नहीं है।
प्लास्टिक स्टोरेज कंटेनर्स बेचने वाली कंपनी टपरवेयर ने भी ई-कॉमर्स कंपनियों को लेटर भेजा है। टपरवेयर के सीएमओ चंदन डांग ने बताया, 'हमने कई ई-कॉमर्स साइट्स को लिखकर यह बताया है कि वे हमारे डिस्ट्रीब्यूटर्स और सेल्स फोर्स को गड़बड़ी के लिए उकसा रहे हैं। साथ ही हमने उन्हें वेबसाइट्स के जरिये हमारे प्रॉडक्ट बेचने से मना किया है।' डांग ने कहा कि ई-कॉमर्स साइट्स पर आसानी से सस्ते प्रॉडक्ट मिलने से कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स और सेल्स फोर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं और उनकी इनकम घट गई है। ई-कॉमर्स साइट्स पर हर तरह के प्रॉडक्ट उपलब्ध होते हैं, जिससे रिटेलिंग के ट्रेडिशनल मॉडल को नुकसान हो रहा है। इससे पहले कुछ मैन्युफैक्चर्स ने खरीदारों को आगाह किया था कि वे ई-कॉमर्स साइट्स से उनके प्रॉडक्ट्स न खरीदें क्योंकि वे ऑथराइज्ड सेलर्स नहीं हैं।
इस बारे में स्नैपडील का कहना है कि साइट्स पर सभी वेंडर्स रजिस्टर्ड हैं और उनकी एप्लिकेशन को देखने के बादही उन्हें साइट्स पर प्रॉडक्ट बेचने की इजाजत दी जाती है। स्नैपडील का नेटवर्क 50,000 मर्चेंट्स और ब्रांड्सतक फैला है। स्नैपडील के प्रवक्ता ने कहा , ' स्नैपडील डॉटकॉम एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां अलग - अलगकैटेगरी में प्रॉडक्ट्स बेचे जा सकते हैं। सभी सेलर्स रजिस्टर्ड हैं। प्रॉडक्ट की प्राइसिंग का अधिकार पूरी तरह सेलर्स के पास रहता है।
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