Breaking News

ChitFund News : चिटफंड कंपनियों पर कसेगा शिकंजा

दो दर्जन से ज्यादा

कम्पनिओं चिट्ठा तैयार। 
भोपाल - मध्य प्रदेश । जनता की गाढ़ी कमाई हड़पकर चंपत होने वाली चिटफंड कंपनियों के खिलाफ शासन ने शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। अब तक ऐसे दो बड़े मामले सामने आए हैं, जिनमें पीएसीएल और ईव मिरेकल नामक चिटफंड कंपनियों ने रकम दोगुनी करने के नाम पर करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी की है।
दोनों प्रकरणों में सीआईडी जांच जारी है। ऐसे मामले दोबारा सामने न आएं इसके लिए राज्य शासन ने गैर बैंकिंग वित्तीय स्थापनाओं एवं अनिगमित निकाय कहलाने वाली चिटफंड कंपनियों की नियमित रुप से निगरानी करने का फैसला लिया है। चिटफंड कंपनियों की गतिविधियों की निगरानी के लिए गठित समिति का अध्यक्ष मुख्य सचिव अंटोनी जेसी डिसा को बनाया गया है, जबकि पुलिस महानिदेशक सुरेंद्र सिंह सहित 14 अन्य विभाग प्रमुख सदस्य मनोनीत किए गए हैं।
बीते एक माह के दौरान समिति ने विभिन्ना स्रोतों से प्रदेश में गुपचुप चल रही ऐसी 25 निजी फर्मों का चिट्ठा तैयार कर लिया है। टैक्स चोरी और रकम हजम कर गायब होने वाली इन कंपनियों पर शीघ्र ही कार्रवाई शुरु हो सकती है।
अब तक थाने में दर्ज होते थे मामले 
प्रदेश में चिटफंड कंपनियों की जांच और निगरानी के लिए व्यवस्था नहीं थी। आमतौर पर ऐसे मामलों में थाने में एफआईआर और सीआईडी जांच का प्रावधान रहा। शासकीय निगरानी समिति का गठन होने से ऐसे अपराध में एक्सपर्ट पैनल मामले की समीक्षा करेगा। चिटफंड कंपनियों का ब्यौरा हर वित्तीय वर्ष में कंपनी के लाभ हानि खातों के साथ सार्वजनिक किया जाएगा।
- Source http://naidunia.jagran.com  www.mlmnewspaper.com  


madhya-pradesh/bhopal-chit-fund-companies-dares-screws-196835#sthash.853sNSIi.dpuf

No comments